सैन फ्रांसिस्को : गूगल के स्वामित्व वाली यूट्यूब नए 'एक्सप्लोर' फीचर का परीक्षण कर रही है. इससे यूजर को मोबाइल पर ब्राउस किए गए सर्च हिस्ट्री के आधार पर प्रासंगिक चैनल और वीडियो ढूंढ़ने में मदद मिलेगी. यूट्यूब के उत्पाद प्रबंधन के निदेशक टॉम लियूंग ने कंपनी के 'क्रिएटर इनसाइडर' चैनल पर कहा, 'एक्सप्लोर' को आपको आपकी व्यूइंग गतिविधियों के आधार पर विभिन्न प्रकार के विषयों, वीडियोज और चैनल्स के मुहैया कराने के लिए डिजाइन किया गया है, जहां तक संभवत: आप नहीं पहुंच पाते होंगे.
एक्सप्लोर टैब पर चल रहा परीक्षण
प्रायोगिक 'एक्सप्लोर' टैब एक फीसदी आईफोन यूजर्स के यूट्यूब एप के नीचे होगा. लियूंग ने हालांकि यह नहीं बताया कि यह एंड्रायड यूजर्स के लिए कब तक उपलब्ध होगा. फेसबुक के स्वामित्व वाली फोटो-मैसेजिंग एप इंस्टाग्राम में भी 'एक्सप्लोर' टैब है, जो यूजर्स उनकी सर्च हिस्ट्री के आधार पर उनके पसंद के विषयों वाले कंटेट मुहैया कराती है.
फर्जी सूचनाएं रोकने पर भी काम कर रहा यूट्यूब
इससे पहले यूट्यूब ने भ्रामक सूचनाओं पर शिकंजा कसने और समाचार संगठनों की मदद के लिए खबर की सच्चाई परखने के वास्ते कई कदम उठाने का ऐलान किया था. कंपनी ने कहा था कि इन चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का निवेश भी किया जाएगा. यू-ट्यूब ने कहा था कि वह समाचार स्त्रोतों को और अधिक "विश्वसनीय" बनाएगी. खासतौर से ब्रेकिंग न्यूज के मामले में एहतियत बरतेगी जहां गलत सूचनाएं आसानी से फैल सकती हैं. यूट्यूब वीडियो सर्च के परिणाम में वीडियो और उससे जुड़ी खबर का एक छोटा-सा विवरण उपयोगकर्ताओं को दिखाना शुरू करेगा
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